Advertise

Slider

...

Headlines

Our DM has been changed, Now Dr. Thiyagarajan S.M is new DM of Gaya

Saturday 22 February 2014

सत्यमेव जयते-2: आमिर सुनाएंगे 'माउंटेन मैन' के हौसले की कहानी



सामाजिक मुद्दों को उजागर करने वाले बॉलिवुड स्टार आमिर खान के शो 'सत्यमेव जयते' के दूसरे सीजन की शुरुआत इस बार बिहार से होगी। 'सत्यमेव जयते-2' की शुरुआत आमिर खान बिहार के गया में माउंटेन मैन के नाम से मशहूर दशरथ मांझी के उस गांव से करने जा रहे हैं जिन्होंने 22 साल तक अकेले एक पहाड़ काटकर अपने गांव वालों के लिए रास्ता बनाया था। गौरतलब है कि 'सत्यमेव जयते' के पर सीजन में आमिर खान द्वारा उठाए गए मुद्दों ने देश की सामाजिक-राजनीतिक जगत को झकझोर कर रख दिया था।

हाल ही में विदेश के छुट्टी मनाने के बाद आमिर खान अब 'सत्यमेव जयते' के दूसरे सीजन को लेकर बेहद उत्साहित हैं। 'सत्यमेव जयते-2' के पहले एपिसोड की शुरुआत वह बिहार में माउंटेन मैन के नाम मशहूर दशरथ मांझी के गांव से करेंगे। इसे शूट करने के लिए वह 22 फरवरी को बिहार के गया जिले के गहलौर गांव जाएंगे। आमिर दशरथ मांझी के परिवार वालों और गांव वालों से मुलाकात करेंगे।

दशरथ मांझी ने 1960 से 82 के दौरान 22 सालों तक अकेले सिर्फ छेनी, हथौड़ा और फावड़े की मदद से पहाड़ का सीना चीर रास्ता बनाया था। इससे गया के 2 ब्लॉक अतरी और वजीरगंज की दूरी करीब 40 किलोमीटर कम हो गई थी। गौरतलब है कि गांव में खराब मेडिकल सेवा के चलते दशरथ मांझी की पत्नी की मौत हो गई, जिसके बाद उन्होंने इस पहाड़ को काट गांव को शहर से जोड़ने का फैसला लिया था। 22 सालों के अनथक प्रयास से दशरथ मांझी ने अकेले दम पर इसे पूरा कर दिया था।

इस प्रेरणादायी कहानी का जिक्र शो के पहले सीजन के दौरान आमिर के सामने हुआ था। उस समय वह उससे खासे प्रभावित हुए थे। उन्होंने तय किया कि दूसरे सीजन के सफर की शुरुआत दशरथ मांझी के गांव से की जाएगी।

No comments:

Post a Comment